समष्टि अर्थशास्त्र की विषय वस्तु क्या है?

समष्टि अर्थशास्त्र की विषय वस्तु क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसमष्टि अर्थशास्त्र में समस्त आर्थिक क्रियाओं का संपूर्ण रूप से अध्ययन किया जाता है। राष्ट्रीय आय, उत्पादन, रोजगार/बेरोजगारी , व्यापार चक्र, सामान्य कीमत स्तर, मुद्रा संकुचन, आर्थिक विकास, अंतरराष्ट्रीय व्यापार, आदि इसकी आर्थिक क्रियाएँ हैं जिनका विश्लेषण इसके अंतर्गत किया जाता है।

की विषय वस्तु क्या है?

इसे सुनेंरोकेंविषयवस्तु Meaning in Hindi – विषयवस्तु का मतलब हिंदी में आधारिक और मूल विचार ; किसी बात का मूल विषय ; (थीम) 2. किसी साहित्यिक कृति की प्रतिपाद्य सामग्री ; वह सामग्री जिसे विषय के रूप में पढ़ा या पढ़ाया जाता है।

सकारात्मक व आदर्शक अर्थशास्त्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलेकिन यहाँ किस प्रकार का विज्ञान एक बड़ा प्रश्न है, अर्थात सकारात्मक या आदर्शवादी? सकारात्मक अर्थशास्त्र विश्लेषण से संबंधित है जो कारण और प्रभाव को सीमित करने के लिए सीमित है। दूसरी ओर, मानक अर्थशास्त्र का उद्देश्य नैतिक और नैतिक दृष्टिकोण से वास्तविक आर्थिक घटनाओं की जांच करना है।

इसे सुनेंरोकेंसमष्टि अर्थशास्त्र (Macro Economics)- समष्टि अर्थशास्त्र सम्पूर्ण अर्थव्यवस्था के स्तर पर आर्थिक क्रियाओं का अध्ययन करता है, उदाहरण के लिए समष्टि अर्थशास्त्र में राष्ट्रीय आय, राष्ट्रीय बचत, राष्ट्रीय विनियोग, कुलरोजगार, कुल उत्पादन, सामान्य कीमत स्तर आदि का अध्ययन किया जाता है।

अर्थव्यवस्था में समष्टि आर्थिक मुद्दे क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआर्थिक संवृद्धि, मुद्रास्फीति, रोजगार, राष्ट्रीय ऋण, भुगतान शेष, व्यापार चक्र आदि विषय किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। ये मुद्दे समष्टि अर्थशास्त्र का भाग होते हैं और इन्हें समष्टिक स्तर पर ही विश्लेषित किए जाने की आवश्यकता होती है।

समष्टि अर्थशास्त्र के जनक कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंसमष्टि अर्थशास्त्र का जनक किसे कहा जाता जे एम् कीन्स है।

समष्टि अर्थशास्त्र की सीमाएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्यक्तिगत इकाइयों के आधार पर निकले निष्कर्ष समष्टि अर्थशास्त्र के लिए अनुपयुक्त- यह आवश्यक नहीं होता है कि व्यक्तिगत इकाइयों के सम्बन्ध में जो बात सत्य हो, वह सम्पूर्ण समाज के लिए भी सत्य हो। 2. समूह की बनावट पर ध्यान न देना- वे नीतियाँ जो समूह की बनावट पर ध्यान नहीं देती है। वह कभी-कभी भ्रमपूर्ण परिणाम दे सकती है।